ads

Bank se personal loan kaise le

Bank se personal loan kaise le 

Loan की जरूरत हमें हर वक़्त रहती है। अगर आप भी लोन लेने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आप किस तरह से किसी भी Bank से लोन ले सकते है। अगर आप भी Bank से पर्सनल लोन लेने की सोच रहे है तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी मददगार हो सकता है। हम हमारे इस लेख में इसी के बारे में बताने जा रहे है जहा पर आप समझ सकते है की आप किस तरह से लोन ले सकते है और वो भी आसानी से – 


Loan की जरूरत हर किसी को होती है। कोई निजी तरीकों से लोन लेते है तो कोई Bank से लोन लेते है। अगर आप भी लोन लेने की सोच रहे है तो हम आपको इस लेख में इसी के बारे में जानकारी देने की कोशिश कर रहे है। 



(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});


Loan क्या होता है ?


सामान्य रूप में इसे समझे तो यह एक ऐसा तरीका है जिसमे आप किसी भी Bank या वित्तीय संस्थानों से अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे उधार लेते है। यह पैसे एक निश्चित समय अवधि के लिए और निश्चित ब्याज दर पर लेते है। लोन की किसी भी Bank से या वित्तीय संस्थान से लिया जा सकता है। 


लोन की आप किस तरह से ले सकते है। इसके बारे में आपको हम इस लेख में पूरी जानकारी दे रहे है। साथ ही आपको उन सभी जरुरी दस्तावेजों के बारे में भी बताने जा रहे है जिनकी जरूरत आपको काफी ज्यादा होती है, जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते है तो। 


Loan लेने हेतु जरुरी दस्तावेज


अगर आप भी Bank से लोन लेने की सोच रहे है तो उसके लिए आपके पास यह जरुरी दस्तावेज होने चाहिय। यह है वो जरुरी दस्तावेज जो जरुरी है और जिन्हें आप अपने आवेदन के साथ लगा सकते है।


Personal Loan लेने हेतु आवेदक के पास यह कुछ जरुरी है – 


  • Personal Loan लेने हेतु आवेदक को अपना आधार कार्ड देना होता है। 
  • आवेदक का पेन कार्ड भी Loan लेने के जरुरी है। 
  • Loan लेने लिए आवेदक को आईटीआर भी फॉर्म के साथ देना जरुरी है। 
  • फॉर्म में पते का प्रमाण भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। 
  • आवेदन करने हेतु एक गारंटर की जरूरत होती है। अगर आपकी सिबिल अच्छी है तो उसके साथ आपको गारंटर देना जरुरी है और उसकी सिबिल भी अच्छी होनी चाहिए। 
  • आवेदक का अपना सिबिल अच्छा होना जरुरी है। 


Personal Loan कहा से ले सकते है ?


अगर आप Personal Loan लेना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले इन दस्तावेजो को अपने साथ लेना होता है। इसके बाद इन दस्तावेजों के साथ अपने फॉर्म को भरना होता है और उन्हें Bank में जमा करवाना होता है। Personal loan लेने के लिए आप इन Bank में जाकर आवेदन कर सकते है। यह वो निम्न Bank आगे बताये गये है साथ ही उन Bank पर लगने वाली ब्याज दर के बारे में भी बताया गया है- 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});


Personal Loan पर कितना ब्याज लगता है


Bank चाहे कोई भी हो या Loan चाहे किसी भी Bank से Loan उन सब पर Bank अपने हिसाब से अलग – अलग ब्याज दर लेती है। ब्याज  शुल्क के बारे में आप अपने Bank में संपर्क कर सकते है। परन्तु हम आपको कुछ ऐसी Bank एक बारे में बताने जा रहे है जिनका ब्याज शुल्क काफी कम है और वहा से आप Loan ले सकते है। 


Bank का नाम ब्याज दर
भारतीय स्टेट Bank 10.30%-15.10%
एचडीएफसी Bank 11.00% बाद में
पंजाब नेशनल Bank 9.30% – 15.85%
आईसीआईसीआई Bank 10.75% आगे
Bank ऑफ बड़ौदा 9.70% – 17.05%
यूनियन Bank ऑफ इंडिया 10.30%-14.40%
ऐक्सिस Bank 10.25% आगे
Bank ऑफ इंडिया 10.75% आगे
भारतीय Bank 9.90% – 11.40%
कोटक महिंद्रा Bank 10.99% आगे
भारतीय केंद्रीय Bank 10.75% – 10.95%
इंडसाइंड Bank 10.49% आगे
आईडीबीआई Bank 9.50% – 14.00%
भारतीय ओवरसीज Bank 10.90% – 11.90%
Yes Bank 10.99% आगे
यूको Bank 11.45% – 11.70%
फेडरल Bank 10.49% – 17.99%
Bank ऑफ महाराष्ट्र 9.40% – 14.20%
आईडीएफसी फर्स्ट Bank 10.49% आगे
बजाज फिनसर्व 13.00% बाद में
आरबीएल Bank 17.50% – 26.00%
मुथूट फाइनेंस 14.00% – 22.00%
सिटी Bank 10.75% आगे
मनीटैप 36.00% बाद में
Home Loan 24.00% बाद में
एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज 36.00% तक


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});


इन सभी Bank से आप आसानी से Loan ले सकते है। Loan लेने के लिए आपका सिबिल अच्छा होना जरुरी है। अगर आपका सिबिल अच्छा है तो आपको Loan मिल सकता है। वही अगर सिबिल अच्छा है तो उसमे आपको Loan देने में Bank को दिक्कत हो सकती है। 


Personal loan के लिए कहा आवेदन करे ?


Personal loan लेने के लिए आपको सबसे पहले उस Bank में जाना होता है जहा से आप Loan लेना चाहते है। वहा पर फॉर्म भर के देना होता है और साथ ही कुछ जरुरी दस्तावेज भी देने होते है। अगर आपका फॉर्म सही पाया जाता है तो आपका फॉर्म Approve हो जाता है और Loan का पैसा आपके खाते में आ जाता है। 

Leave a Reply